Youth Entrepreneurship – युवा उद्यमी क्यों बनना चाहते हैं in Hindi

Youth Entrepreneurship – युवा उद्यमी क्यों बनना चाहते हैं in Hindi

Youth Entrepreneurship. आज के समय में दुनिया का युवा जॉब ढूंढने वाला नहीं बनना चाहता। आज युवा जॉब प्रोवाइडर बनना चाहते हैं।

युवा उद्यमिता (Youth Entrepreneurship) क्या है ?

Youth Entrepreneurship

युवा उद्यमिता (Youth Entrepreneurship) का अर्थ है कि दुनिया के युवा व्यवसाय में अधिक रुचि लेने लगे हैं। युवा किसी भी देश का भविष्य है यह सत् प्रतिशत सच है।

जिस देश में युवा आबादी अधिक है वह विकास और समृद्धि के मामले में दुनिया में सबसे आगे होगा और जिस देश में युवा आबादी कम है और वृद्ध लोग अधिक हैं, उस देश की विकास दर भी कम होगी।

किसी भी देश की प्रगति के लिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि उस देश के युवा उद्यमिता में रुचि लेते हों , क्योंकि युवा देश का भविष्य तय करते हैं।

ऐसे कई युवा हैं जिन्होंने बहुत कम उम्र में व्यवसाय शुरू कर दिया है, उनमें से एक एलोन मस्क, जो टेस्ला के सीईओ हैं।

अगर हमारा युवा नौकरी करने वाला बनना चाहता है, तो हमारा देश कभी भी प्रगति नहीं कर सकता है, और अगर हमारे युवा नौकरी प्रदाता बनना चाहते हैं, तो हमारा देश प्रगति करेगा।

युवा उद्यमी (Entrepreneurs) क्यों बनना चाहते हैं ?

युवा उद्यमी बनना चाहते हैं। आज के समय में, दुनिया का युवा नौकरी ढूंढने वाला नहीं बनना चाहता है, आज का युवा नौकरी प्रदाता बनना चाहता है और किसी भी देश को आगे बढ़ने के लिए एक उद्यमी की आवश्यकता होती है।

आजकल हमारे युवा किसी के अधीन काम नहीं करना चाहते हैं, वे अपना खुद का व्यवसाय करना चाहते हैं और वह लोगों को रोजगार देते हैं, वह लोगों को रोजगार देना चाहते हैं और वह खुद भी पैसा कमाना चाहते हैं।

आज के समय में, हमारे युवा निर्धारित समय के भीतर काम नहीं करना चाहते हैं और न ही वे फिक्स वेतन के अंदर अपना जीवन बिताना चाहते हैं।

बहुत से लोग अपनी सरकारी नौकरी छोड़ देते हैं और व्यापार करते हैं, उन्हें पता है कि नौकरी में सीमित वेतन है और व्यवसाय में असीमित पैसा है और व्यवसाय से, वे अपना जीवन अच्छे तरीके से जी सकते हैं।

यदि आप अपने जीवन में बड़ा करना चाहते हैं तो आपको व्यवसाय करना आवश्यक है, यह महत्वपूर्ण नहीं है कि आपके पास व्यवसाय शुरू करने के लिए बहुत पैसा होना चाहिए, आप अपने व्यवसाय को सीमित धन के साथ चला सकते हैं ,यदि आप अपने जीवन में बड़ा करना चाहते हैं, तो बस आपको कुछ अनोखा सोचना होगा, और हमारे युवा इसे अच्छी तरह से समझ रहे हैं। इसलिए युवा उद्यमी बनना चाहते हैं।

आजकल लोग नौकरी नहीं करना चाहते, लोग ऐसा जीवन जीना चाहते हैं जिसमें वे अपनी मर्जी से काम करें और अपने लिए काम करें न कि किसी दूसरे के लिए।

अब-दिन-प्रतिदिन हमारे युवा उद्यमिता में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं और सरकार भी इसमें युवाओं की मदद कर रही है।

RELATED TOPIC : Why We Need More Entrepreneurs (उद्यमी) In Hindi

आज के युवा व्यवसाय में रुचि क्यों ले रहे है ?

बेरोजगारी भी युवाओं में व्यापार में रुचि लेने का एक कारण है क्योंकि आज दुनिया की आबादी इतनी बढ़ गई है कि नौकरी पाना संभव नहीं है।

यहां तक कि अगर कोई युवा कोई नौकरी करता है, तो उसे बहुत कम वेतन पर काम करना पड़ता है और इस वजह से वह संतुष्ट नहीं होता है और कई युवा अपनी नौकरी छोड़कर व्यवसाय में चले जाते हैं, क्योंकि वे जानते हैं कि उनकी वित्तीय वृद्धि केवल व्यवसाय में ही संभव है।

आज भी, शिक्षित होने के बावजूद, युवाओं को उस तरह की नौकरी नहीं मिलती है, जैसा वे चाहते हैं,
अब उसके पास एक ही रास्ता है, वह है व्यापार।

युवाओं में व्यवसाय में रुचि लेने का एक कारण यह है कि आज हमारी सरकार युवाओं को व्यवसाय में सहयोग दे रही है और उनके साथ-साथ उनके माता-पिता भी उन्हें व्यवसाय करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।

आजकल उद्यमिता में रुचि बढ़ाने के लिए छात्रों और युवाओं के लिए स्कूलों में उद्यमिता का ज्ञान प्रदान करने के लिए उद्यमिता कार्यक्रम (Entrepreneurship programme) भी चलाया जा रहा है, यह एक बहुत अच्छी पहल है और इसीलिए हमारे युवा व्यवसाय में रुचि ले रहे हैं और हमारे युवा उद्यमी (Youth Entrepreneurs) बनना चाहते हैं ।

इसे भी पढ़ें
 इसे भी पढ़े

Leave a Reply