Entrepreneurship and Entrepreneurs in Hindi – Entrepreneurship Defined

Entrepreneurship and Entrepreneurs in Hindi – Entrepreneurship Defined

Entrepreneurship और Entrepreneurs एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब हर कोई जानना चाहता है। प्रत्येक व्यक्ति जो इस दुनिया में कुछ अलग करना चाहता है, वह कभी न कभी उद्यमिता के बारे में अवश्य सोचता है और उसे पढ़ता है। अगर आप भी इस बारे में जानना चाहते हैं, तो इस लेख को जरूर पढ़ें।

आज के समय में, दुनिया को उद्यमियों की बहुत आवश्यकता है, अगर आप भी अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं और एक उद्यमी बनना चाहते हैं तो आपको इसके बारे में पता होना चाहिए।

Entreprenuership

उद्यमशीलता (Entrepreneurship) क्या है?

Entrepreneurship को हिंदी में उद्यमिता कहते है। उद्यमिता शब्द फ्रांसीसी शब्द से निकला है।उद्यमिता (Entrepreneurship)का मतलब यह है कि यदि आप या कोई भी व्यक्ति किसी अवसर को देखते हुए या किसी चीज से प्रभावित होकर व्यवसाय शुरू कर रहा है और आपका उद्देश्य लाभ प्राप्त करना है

उद्यमिता का अर्थ है एक नए तरीके से या एक नए विचार के साथ व्यापार करना, जो पहले किसी ने नहीं किया है। उद्यमिता का मतलब एक बड़ा व्यवसाय करना ही नहीं है यदि आप एक छोटा व्यवसाय भी करते हैं और आपका व्यवसाय पूरी तरह से अद्वितीय है। और आपके व्यवसाय करने का तरीका पूरी तरह से अलग है, इसे उद्यमशीलता कहा जाता है।

एक उद्यमी (Entrepreneur) कौन है?

उद्यमी (Entrepreneur) का अर्थ है एक व्यापारी या एक व्यक्ति जो एक नए विचार के साथ व्यापार कर रहा है, आसान शब्दों में, उद्यमी वह है जो एक व्यवसाय उद्यम का आयोजन करता है और इसके लिए जोखिम उठाता है और एक व्यक्ति जो लाभ कमाने के उद्देश्य से एक व्यवसाय स्थापित करता है।

उद्यमी (Entrepreneur) व्यक्ति पुराने व्यवसाय को नई पद्धति से करता है और चालाकी से व्यवसाय करता है और बहुत लाभ कमाता है। हर कोई व्यवसाय करता है यह कोई नई बात नहीं है लेकिन उद्यमी वह है जो अद्वितीय विचार के साथ व्यापार करता है और स्मार्ट तरीके से व्यापार करता है।

हमें दुनिया में कई उद्यमियों (Entrepreneurs) के उदाहरण मिलते है जैसे कि अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस, रेडबस के संस्थापक फणींद्र समा, ओयो के संस्थापक रितेश अग्रवाल और भी बहुत से उदाहरण है।

2018 Entrepreneurship report in India

उद्यमी (Entrepreneur) बनाम उद्यमिता (Entrepreneurship)

entrepreneurship

  • सरल शब्दों में, उद्यमी (Entrepreneur) एक व्यवसायी व्यक्ति है जिसे व्यवसाय करने का विचार है और वह नवीन सोच रखता है और व्यवसाय करने की क्षमता रखता है। और वह अपने व्यवसाय में नई चीजें भी लागू करता है।

कोई भी व्यक्ति जबरदस्ती से उद्यमी नहीं बनता है, एक व्यक्ति तब तक उद्यमी नहीं बन सकता है जब तक कि वह अपने जीवन में कुछ अलग नहीं करना चाहता है, एन उद्यमी कहीं भी व्यावसायिक विचारों की तलाश में रहता है और वह नए विचारो को अमल भी करता है साथ-साथ नए पक्ष भी रखता है और वह हमेशा नए अवसरों की तलाश में रहता है। और एक दिन वह एक सफल उद्यमी बन जाता है। एंटरप्रेन्योर बनने के लिए आपको कड़ी मेहनत के बजाय स्मार्ट वर्क करना होगा।

RELATED TOPIC : Why We Need More Entrepreneurs (उद्यमी) In Hindi

entrepreneurship

 

  • सरल शब्दों में, किसी भी छोटे विचार को बड़े व्यवसाय में बदलना उद्यमिता कहलाता है।

उद्यमशीलता (Entrepreneurship) किसी भी व्यावसायिक आदमी का ज्ञान, कौशल क्षमता और कड़ी मेहनत है, जिसके माध्यम से व्यवसाय संचालित होता है और एक उद्यमी समाज में भी रोजगार पैदा करता है। और साथ ही अपने लिए भी रेवेन्यू जुटाता है।

उद्यमिता एक नौकरी नहीं है जिसमें आपको एक निश्चित समय में एक निश्चित काम करना होता है, लेकिन आपको एक सफल उद्यमी बनने तक इसमें कड़ी मेहनत करनी होगी।

इसे भी पढ़ें
 इसे भी पढ़े

Leave a Reply