म्यूचुअल फंड | म्यूचुअल फंड क्या है | सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

म्यूचुअल फंड | म्यूचुअल फंड क्या है | सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में।

म्यूचुअल फंड की प्रत्यक्ष योजना में निवेश करने का लाभ यह है कि आपको किसी भी ब्रोकर और वितरक को कमीशन नहीं देना पड़ता है।

कई लोग म्यूचुअल फंड्स के बारे में सुनकर डर जाते हैं क्योंकि बहुत से लोग सोचते हैं कि म्यूचुअल फंड्स में बहुत जोखिम होता है। तो ऐसा नहीं है कि आज की पोस्ट में मैं आपको म्यूच्यूअल फंड्स के बारे में सारी जानकारी दूंगा।

म्यूचुअल फंड क्या है ?

म्यूचुअल फंड्स में कई छोटे बड़े निवेशकों का पैसा एक जगह जमा होता है और इस फंड को कपनियां फिर से बाजार में निवेश करती है।

म्यूचुअल फंड्स लॉन्ग टर्म और शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट के लिए एक बहुत अच्छा प्लेटफॉर्म है जहां आपको अपने निवेश पर बहुत अच्छे रिटर्न मिलते हैं।

म्यूचुअल फंड्स का प्रबंधन एसेट मैनेजमेंट कंपनियों (एएमसी) द्वारा किया जाता है। प्रत्येक एएमसी में आमतौर पर कई म्यूचुअल फंड योजनाएं होती हैं।

म्यूचुअल फंड्स उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो शेयर बाजार में निवेश के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं।

आप अपने वित्तीय लक्ष्यों के अनुसार म्यूचुअल फंड्स की स्कीम चुन सकते हैं। मार्किट में बहुत सी म्यूचुअल फण्ड कंपनियां है और उनकी स्कीम्स भी बहुत अच्छी है जिनमे छोटे निवेशक भी आराम से निवेश कर सकते है।

हर कोई म्यूचुअल फंड में निवेश करना पसंद करता है क्यों?

म्यूचुअल फंड

म्यूचुअल फंड बैंकों की तुलना में बेहतर रिटर्न देते हैं

म्यूचुअल फंड्स बैंकों की तुलना में बेहतर रिटर्न देते हैं। अगर आप बैंकों में सावधि जमा (FD) करते हैं, तब भी आपको हर साल केवल 7-8% ब्याज मिलता है।

लेकिन अगर आप म्यूचुअल फंड्स में निवेश करते हैं, तो आपको हर साल 50% तक ब्याज मिल सकता है।

मूल रूप से कोई भी म्यूचुअल फंड कंपनी विभिन्न कंपनियों या शेयर बाजार या अन्य जगहों पर निवेश करती है।

म्यूचुअल फंड्स कंपनियां कई अलग-अलग जगहों पर निवेशकों का पैसा लगाती हैं। और जब म्यूचुअल फंड की कंपनी को फायदा होगा तो आपको भी फायदा होगा।

कभी भी म्यूचुअल फंड से पैसा निकाल सकते है

आप म्यूचुअल फंड्स में व्यवस्थित निवेश योजना (systematic investment plans SIP) और एकमुश्त निवेश(one-time investments) भी कर सकते हैं। आप बिना किसी डिपॉजिट चार्ज के कभी भी किसी भी म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं।

और जब भी आपको पैसे की आवश्यकता हो, आप बिना किसी निकासी शुल्क के म्यूचुअल फंड्स से अपने एसआईपी और वन टाइम इन्वेस्टमेंट को तोड़ भी  सकते हैं।

यह म्युचुअल फंड्स का बहुत बड़ा फायदा है जब आप चाहें तब अपने पैसे निकाल सकते हैं।

म्यूचुअल फंड्स में न्यूनतम निवेश की आवश्यकता

आप अपनी बचत के अनुसार हर महीने म्यूचुअल फंड्स कंपनियों में निवेश कर सकते हैं। बस आपको अपनी बचत के अनुसार सही म्यूचुअल फंड कंपनी का चयन करना होगा,

क्योंकि कई म्यूचुअल फंड्स ऐसे भी हैं जहां आप 100 रुपये और 500 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं,

और कई म्यूचुअल फंड्स कंपनियां ऐसी भी हैं जहां आप 5000 रुपये और 10000 रुपये के न्यूनतम निवेश के साथ भी निवेश शुरू कर सकते हैं।

यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपनी बचत के हिसाब से किस म्यूचुअल फंड कंपनी को चुनना पसंद करते हैं।

म्यूचुअल फंड्स में निवेश कैसे करें

म्यूचुअल फंड्स में निवेश करना बहुत आसान है, इसके लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है; आप अपने फोन से अपना निवेश कर सकते हैं और साथ ही निवेश को ट्रैक भी कर सकते हैं।

म्यूचुअल फंड्स में निवेश करने के लिए बाजार में कई ब्रोकर्स भी हैं और कई वेबसाइट और ऐप भी सक्रिय हैं, आप किसी भी वेबसाइट या ऐप से निवेश कर सकते हैं।

लेकिन हमेशा ध्यान रखें कि म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए आपको कोई ब्रोकरेज शुल्क नहीं देना पड़ता है। निवेश और निकासी सभी मुफ्त होता हैं।

मैं आपको Groww App या Groww Website से निवेश करने का सुझाव दूंगा। Groww App और वेबसाइट्स को समझना भी बहुत आसान है और आप यहां से म्यूचुअल फंड्स और शेयर मार्केट दोनों में आसानी से निवेश कर सकते हैं।

आप किसी म्यूचुअल फंड की वेबसाइट से भी सीधे निवेश कर सकते हैं। और आप अपने दस्तावेजों के साथ म्यूचुअल फंड कंपनी के कार्यालय भी जा सकते हैं।

यदि आप चाहें, तो आप म्यूचुअल फंड्स सलाहकार की सेवा का उपयोग भी कर सकते हैं।

क्या म्यूचुअल फंड में निवेश करना सुरक्षित है?

म्यूचुअल फंड्स के संबंध में, बहुत से लोग भ्रमित होते हैं कि क्या म्यूचुअल फंड सुरक्षित हैं।

म्यूचुअल फंड्स बाजार से संबंधित निवेश हैं और इस तरह वे कभी भी पूरी तरह से सुरक्षित नहीं हो सकते।

हालांकि, म्यूचुअल फंड्स में कई ऐसे नियम है जो जोखिम को कम करने के लिए लागू किए जाते है।

जैसा की मैंने आपको ऊपर भी बताया कि म्यूचुअल फंड्स से पैसा कई क्षेत्रों में निवेश किया जाता है, इस प्रकार स्टॉक या बॉन्ड की तुलना में म्यूचुअल फंड्स में कम जोखिम होता है।

म्यूचुअल फंड्स में यहाँ से निवेश करें

Leave a Reply